कालघर औषधि से कोरोना वायरस होगा खत्म, आयुर्वेद ने बताया इसे कोविड-19 का काल

कालघर औषधि से कोरोना वायरस होगा खत्म, आयुर्वेद ने बताया इसे कोविड-19 का काल

सेहतराग टीम

तमाम चिकित्सा पद्धतियों के बीच आयुर्वेद का रुतबा क्यों बरकरार है, यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। दुनिया के तमाम देश जहां कोरोना ने त्राहि-त्राहि कर रहे है, वहीं भारतीय वैज्ञानिक कोरोना का काल तलाशने में जुटे है। उम्मीद की किरण जगी है कि औषधीय पौधा ही कोरोना का काल बनेगा।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

सीडीआरआई के निदेशक डॉ. के तपास कुंडू बताते है कि मॉर्डन मेडिसिन के साथ हमारा फोकस आयुर्वेद की तरफ भी है। कालमेघ औषधीय पौधे का प्रयोग फीवर और वायरल संक्रमण में किया जाता है, जिसमें वायरल रोगों के नियत्रंण की तमाम शक्ति है। कालमेघ में एंड्रो ग्राफीलाइट पैनिकुलेटम पाया जाता है। यह एक ट्रेटासाइकिल्ड कंपाउड है, जो वायरस की प्रोटीन के साथ जुड़ता है और उसे खत्म कर देता है।

सीडीआरआई इसके प्रभावों की पड़ताल कर रहा है। इसके लिए हर्बल टीम तैयार की गई है। इसके जरीए कोविड-19 के हर्बल उपचार में जल्द सफलता मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। संस्थान मॉर्डन मेडिसिन के तहत ऐसे मॉलिक्यूल की परख में जुटा है, जो इलाज में कारगर होते दिखाई दे रहे है।

डायनोस्टिक किट की तैयारी-

सीडीआरआई डायनोस्टिक किट तैयार करने में जुटा है। सीएसआरआई की औषधि अनुसंधान करने वाली प्रयोगशाला सीडीआरआई के वैज्ञानिकों का प्रयास है कि वायरस के मुकाबले के लिए देश को हर फ्रंट पर तैयार किया जा सकें।

तीन फ्रंट पर काम कर रहा है संस्थान

सीडीआरआई के निदेशक डॉ.तपास कुंडू ने बताया कि कोरोना से जंग में संस्थान तीन फ्रंट पर काम कर रहा है। जल्द से जल्द कुछ अलग तरह के ब्रॉंड स्पेक्ट्रम डायग्नोस्टिक किट तैयार करने की कोशिश है। डॉ.कुंडू ने बताया कि देश में जहां भी औषधीय अनुसंधान किया जा रहा है, वहां हम विकसित दवा को कोरोना वायरस के प्रोटीन के जरिए परख कर यह बता सकते है कि वह उपचार में कारगर होगी या नहीं। इसके अलावा संस्थान ने ऐसे 3-4 मॉलिक्यूल की भी पहचान की है, जिन्हें वैश्विक स्तर पर किए जा रहें अनुसंधान में कोविड-19 के इलाज के लिए संभावित मॉलिक्यूल के रुप में देखा जा रहा है। इसमें एक मॉलिक्यूल को उपचार के लिए कारगर बताया जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

बढ़ता तापमान खत्म करेगा कोरोना वायरस, जानें क्या कहती है रिसर्च

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।